घर लेना महिलाओं के लिए सस्ता, होम लोन पर सरकार देती है छूट, जानें पूरी कैलकुलेशन

हाइलाइट्स

मकान लेने के लिए होम लोन लेना आम भी है और अहम भी
क्या आप जानती हैं कि होम लोन पर लगने वाले ब्याज दर में आपको रिबेट मिलती है
इस रिबेट से आपको लॉन्ग टर्म में बहुत फायदा हो सकता है

Home Loan And Govt Rules: अपने घर का सपना लड़की की आंखों में भी उतना ही बसता है जितना किसी आदमी की. यदि महिला आर्थिक रूप से अपने पैरों पर खड़ी है तो वह अपना घर खरीदने के सपने को पूरा करने के लिए वित्तीय योजना भी बना सकती है और इसके हिसाब से सेविंग, इन्वेस्टमेंट भी कर सकती है. यदि महिला आर्थिक रूप से पार्ट टाइम या बेहद कम व वोलाटाइल इनकम प्राप्त करती है तो भी होम बाइंग के लिए उसके पास अपना घर खरीदने की इच्छा पूरा करने का मौका है.

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई गईं विभिन्न योजनाओं में बैंको और एचएफसी (HFCs) के जरिए भी सहूलियत देना शामिल है. कई फाइनेंशल इंस्टीट्यूट्स महिलाओं को रिअल एस्टेट (संपत्ति) में निवेश करने और घर खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. ऐसे में वे होम लोन पर ब्याज दरों में कुछ छूट देते हैं. महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

ये छूटें ऊपरी तौर पर भले ही मामूली लगें लेकिन लॉन्ग टर्म के टेन्योर में ध्यान दें तो बड़ा फर्क पैदा करते हैं. यानी, लॉन्ग टर्म में जो कुल ब्याज आप चुकाती हैं, इस छूट का असर इस कुल ब्याज पर साफ दिखाई देता है. हमने नीचे एक चार्ट के जरिए यह बात और स्पष्ट कर दी है.

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इन लिंक्स पर जानकारी ले सकती हैं- महिलाएं अबकी बार FD नहीं, FD लैडरिंग करवाएं, कमाल का फायदा देगा यह तरीका! इसके अलावा यह भी पढ़ सकती हैं- नहीं बचता पैसा, नहीं कर पा रही सेविंग? ये 5 तरीके बटुए में दबा कर रखेंगे नोट

कई बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां उन महिलाओं को जो मकान खरीदने के लिए होम लोन लेना चाहती हैं, होम लोन की ब्याज दरों पर 0.05 से लेकर 1 फीसदी की रियायत ब्याज में देते हैं. हालांकि यह ब्याज कटौती मामूली लग सकती है जैसा कि हमने कहा मगर यह समग्र ब्याज कॉस्ट को काफी हद तक कम कर देती है और इससे लोन के एक्सटेंडेड टेन्योर में अच्छी बचत हो जाती है.

Financial institutions are actively encouraging women to invest in properties and buy homes

सोर्स- पैसाबाजार

अब यदि इस चार्ट को आप देखें तो समझ जाएंगी कि 80 लाख रुपये के होम लोन अमाउंट पर आपको यदि 0.5 फीसदी दर की कटौती मिलती है तो न सिर्फ आपकी मंथली इंस्टॉलमेंट कम हो रही है बल्कि कुल जो आप बैंक को चुकाएंगी, वह भी कम हो गया है. एक महिला 20 साल के लोन अवधि पर 62 हजार 77 रुपये का ब्याज बचाएगी.

Tags: Business news in hindi, Home loan EMI, How to take a cheap home loan, International Women Day, Saving

Source link

Leave a Comment

Read More

  • Times India Express