सऊदी अरब में दिखा रमज़ान का चांद, भारत में कब होगा पहला रोज़ा?

Ramadan 2024: सऊदी अरब में मुसलमानों ने ख़ुशी की लहर है, क्योंकि रमज़ान का चांद नज़र आ गया. इसी के साथ पश्चिम एशिया के कई देशों में सोमवार को पहला रोज़ा (व्रत) रखा जाएगा. सऊदी अरब के सरकारी टीवी ने खबर दी है कि अधिकारियों ने चांद देख लिया है! इसका मतलब है कि पवित्र महीना आधिकारिक तौर पर 11 मार्च को शुरू होगा. रमजान 1445 आज रात ईशा के बाद तरावीह की नमाज के साथ शुरू होगा, हालांकि, ओमान और फिलीपींस में आज अर्धचंद्र नहीं देखा गया, इसका मतलब है कि इन दोनों देशों में पवित्र महीना 12 मार्च से शुरू होगा.

भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी, रमज़ान का पवित्र महीना मंगलवार, 12 मार्च से शुरू होगा. क्षिण और पूर्वी एशिया के कई देशों में आम तौर पर रज़मान का महीना सऊदी अरब से एक दिन बाद शुरू होता है यानी इन देशों में मंगलवार से पवित्र महीने का आगाज होगा.

इस महीने के दौरान, मुसलमान सुबह से शाम तक रोज़ा रखते हैं. रमज़ान के दौरान रोज़ा रखना इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक माना जाता है. मुसलमान 29 या 30 रोज़े रखेंगे या नहीं, यह चंद्रमा के दर्शन पर आधारित है, जो महीने की शुरुआत और अंत पर निर्भर करता है. रमज़ान का महीना ख़त्म होने के बाद मुसलमान ईद-उल-फितर मनाते हैं.

‘भाईचारा ऑन टॉप! एक घर के बर्तन तो बजेंगे ही…’ 2 दिन बवाल कटने के बाद, एल्विश-सागर में पैचअप

Inside the Haramain ने अपडेट देते हुए बताया कि, रमज़ान 1445/2024 का अर्धचंद्र सऊदी अरब में देखा गया है! इसके बाद, रमज़ान 1445/2024 कल, 11 मार्च 2024 से शुरू होगा। ईशा की नमाज़ के बाद दो पवित्र मस्जिदों में तरावीह की नमाज़ शुरू होगी.

सउदी अरब में दिखा चांद.

रमज़ान के महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग सूरज निकलने से लेकर सूर्यास्त तक कुछ खाते पीते नहीं हैं. वे इस दौरान इबादत करते हैं और कुरान का पाठ करते हैं, साथ ही दान करते हैं. गाज़ा पट्टी में हमास के खिलाफ इज़राइल की जंग की वजह से पश्चिम एशिया में बढ़े हुए तनाव के बीच इस बार रमज़ान का महीना आ रहा है.

Tags: Ramazan, Saudi Arab

Source link

Leave a Comment

Read More

  • Times India Express